हार्ट अटैक से बचना है तो आज से ही छोड़ दें इन 4 चीजों का सेवन…

What Not To Eat in a Heart Attack: कुछ साल पहले तक हार्ट अटैक को अमीरों में एक निश्चित उम्र के बाद होने वाली बीमारी माना जाता था. लेकिन आज यह बीमारी हर वर्ग और उम्र के लोगों को हो रही है। खान-पान और जीवनशैली में गड़बड़ी इसकी एक बड़ी वजह मानी जाती है। डॉक्टर्स का कहना है कि अगर हम अपनी जीवनशैली में सुधार कर लें तो इस बीमारी को खुद से हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं। आज हम आपको उन 5 चीजों के बारे में बताएंगे, जिनसे आपको तुरंत दूरी बना लेनी है, नहीं तो आपको हार्ट अटैक आने में देर नहीं लगेगी।

 

हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए


मीठा सोडा
डॉक्टरों के मुताबिक हार्ट अटैक से बचने के लिए जरूरी है कि सोडा युक्त चीनी से दूरी बना ली जाए। इसके सेवन से रक्त में शर्करा का स्तर अधिक हो जाता है, जो रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियों को प्रभावित करता है। कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और सोडा का सेवन न करें।

नमकीन चीजें खाना
नमक खाना सेहत के लिए जरूरी है, लेकिन ज्यादा नमकीन चीजें खाने से भी शरीर को नुकसान पहुंचता है। ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जिससे हृदय पर दबाव बढ़ जाता है। ऐसे में हार्ट अटैक आने की संभावना बढ़ती चली जाती है। इसलिए कोशिश करें कि नमक सीमित मात्रा में ही खाएं।

तला हुआ खाना
तला हुआ खाना खाना सीधे हार्ट अटैक को आमंत्रण देने जैसा है। इसमें मौजूद ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट के कारण कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है, जिससे कभी भी हार्ट अटैक आ सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप बाहर की तली हुई चीजें कम खाएं और घर में बनी शुद्ध चीजें ही खाएं।

 

सीएक्स

क्रीम और सॉस कम करें
हम अलग-अलग चीजों के साथ सॉस या जैम खाना पसंद करते हैं. लेकिन शायद आप नहीं जानते कि ये दोनों चीजें फैट, शुगर और रिफाइंड शुगर से भी भरपूर होती हैं, जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल अचानक से बढ़ सकता है। ऐसा होने पर हार्ट अटैक आने में देर नहीं लगती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *