पीरियड्स के दौरान पेट फूलने लगता है ये टिप्स आपके बहुत काम आ सकते हैं

Period Bloating: महिलाओं को हर महीने पीरियड्स के दर्द से गुजरना पड़ता है। इस दौरान पेट के अलावा शरीर के कई हिस्सों में बेचैनी और तेज दर्द होता है। हालाँकि, हर महिला का अनुभव एक दूसरे से अलग होता है। किसी को पैरों में ज्यादा तकलीफ होती है तो किसी को कमर में दर्द। इस दौरान कुछ महिलाओं में पेट फूलने की समस्या भी देखी जाती है, जिससे उनका पाचन भी बिगड़ जाता है। पीरियड ब्लोटिंग के दौरान, कुछ महिलाओं को लग सकता है कि उनका वजन बढ़ गया है या उनका पेट या शरीर के अन्य हिस्से तंग या सूजे हुए हैं।

सूजन आमतौर पर अवधि की शुरुआत से पहले शुरू होती है और अवधि के अंत तक रहती है। हो सकता है कि आप ब्लोटिंग को पूरी तरह से रोक न पाएं, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप इसे कम करने की कोशिश कर सकते हैं।

पीरियड ब्लोटिंग में क्या आहार लें?
-बहुत सारे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन के साथ कम सोडियम वाले आहार का पालन करें

-बहुत सारा पानी पीना

-कैफीन सीमित करें

पाश्चुरीकृत खाद्य पदार्थों को सीमित करें

-नियमित लेकिन मध्यम व्यायाम करें

यहां ध्यान दें कि अगर आपको अत्यधिक सूजन का सामना करना पड़ रहा है, जिसके कारण आपको दैनिक गतिविधियों में परेशानी हो रही है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।

पीरियड ब्लोटिंग का इलाज और रोकथाम कैसे करें?
1. सही डाइट लें
इस दौरान ज्यादा नमक खाने से बचें। पाश्चुरीकृत खाद्य पदार्थों में नमक के साथ-साथ अन्य हानिकारक तत्व भी अधिक मात्रा में होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक नहीं होते हैं। इसके बजाय, अपने आहार में फलों और सब्जियों के साथ-साथ अन्य स्वस्थ खाद्य पदार्थ जैसे साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, नट्स और बीज शामिल करें।

2. ढेर सारा पानी पिएं
हालांकि रोजाना ढेर सारा पानी पीना चाहिए, लेकिन पीरियड्स से पहले के दिनों में खूब पानी पिएं। एक स्वस्थ दिनचर्या के हिस्से के रूप में एक दिन में कम से कम आठ 8 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

3. कैफीन छोड़ें
विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कैफीन सूजन और प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) के अन्य लक्षणों को बढ़ावा दे सकता है। इसलिए उन्हें अपने दैनिक जीवन से दूर कर दें, खासकर पीरियड्स के दौरान।

4. वर्कआउट
हफ्ते में कुछ घंटे मध्यम-गति की गतिविधि आपको इस समस्या से कुछ राहत दिला सकती है। डाइट के साथ एक्सरसाइज पर ध्यान देने से पीरियड ब्लोटिंग से काफी राहत मिल सकती है।

सी

5. दवाई
अगर इन घरेलू नुस्खों के बावजूद भी आपको पेट फूलने की समस्या से राहत नहीं मिल रही है तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें और उनकी बताई दवाएं लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *