एसिडिटी और सीने की जलन से छुटकारा पाने के लिए करें ये 10 बदलाव

नाराज़गी और अम्लता (गैस्ट्रो-एसोफेजियल रिफ्लेक्स रोग – चिकित्सा शर्तों में जीईआरडी) उन लोगों में आम है जिनके खाने की गलत आदतें हैं और मसालेदार भोजन के शौकीन हैं। सीने में जलन, सीने में जलन, दर्द और बार-बार पेट खराब होने से पीड़ित लगभग सभी लोग तुरंत राहत के लिए एंटासिड पर निर्भर होते हैं।

हालांकि एंटासिड आपको एक घंटे के भीतर राहत देते हैं, लेकिन उनके दुष्प्रभाव भी होते हैं जो आपके पाचन तंत्र को लंबे समय तक प्रभावित करते हैं। अगर आप अपनी जीवनशैली में ये 10 बदलाव करते हैं, तो आप बार-बार होने वाली एसिडिटी और सीने में जलन से छुटकारा पा सकते हैं।

 

1. स्वस्थ भोजन खा

यदि आप बार-बार एसिड रिफ्लक्स से पीड़ित हैं, तो कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको अपने आहार से समाप्त करने की आवश्यकता है। मसालेदार भोजन जैसे समोसा, बर्गर, चिप्स और मिठाइयाँ और मिठाइयाँ जैसे चॉकलेट, डोनट्स, केक आदि अम्लता के प्रमुख कारण हैं। अगर आपको लगातार एसिडिटी की समस्या रहती है तो आपको खट्टे फलों जैसे संतरा, अंगूर, नींबू आदि का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि एसिड की मात्रा अधिक होने के कारण ये फल आपके लिए और भी हानिकारक हो सकते हैं।

2.  अपने खाने की आदतों को बदलें

2. अपने खाने की आदतों को बदलें

आप कितना खाते हैं उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि आप क्या खाते हैं। आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा का आपके पाचन तंत्र पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। जिन लोगों के खाने के बीच लंबा गैप होता है, उन्हें जरूरत से ज्यादा खाने की आदत होती है। अधिक खाने से पाचन तंत्र पर दबाव पड़ता है जिससे अधिक एसिड बनता है। बल्कि तीन-चार बार थोड़ी-थोड़ी दूरी पर बैठकर भोजन करना चाहिए।

3.  धीरे धीरे खाएं

3. धीरे धीरे खाएं

पाचन रोग सप्ताह 2003 में प्रस्तुत एक रिपोर्ट के अनुसार, एसिड रिफ्लक्स 30 मिनट खाने वाले लोगों में 8.5 गुना, लेकिन 5 मिनट के भीतर खाने वाले लोगों में 12.5 गुना अधिक होता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक ज्यादा खाने से पेट में अतिरिक्त खाना जमा हो जाता है, जिससे ज्यादा एसिड बनता है।

4.  तुरंत जमीन पर न सोएं

4. तुरंत जमीन पर न सोएं

जब आप देर से खाते हैं तो आप थक जाते हैं और 1 घंटे के अंदर सो जाते हैं। यह आदत बदलनी चाहिए। जब आप सोते हैं तो आपके शरीर की सभी क्रियाएं धीमी हो जाती हैं। इससे एसिडिटी जैसी समस्या हो जाती है। इसलिए सोने से 2-3 घंटे पहले भोजन कर लें।

5.  सेहतमंद रहें

5. सेहतमंद रहें

मोटापा अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है, एसिडिटी उनमें से एक है। न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पतली महिलाओं की तुलना में मोटापे से ग्रस्त महिलाओं में एसिडिटी के लक्षण अधिक होते हैं।

6.  अधिक पानी पीना

6. अधिक पानी पीना

एसिडिटी होने पर पानी एक अच्छी दवा की तरह काम करता है। यह न केवल एसिडिटी को ठीक करता है बल्कि पाचन में भी इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। एंटासिड की तुलना में पानी अधिक प्रभावी है। एक गिलास पानी पीने से गैस्ट्रिक P4 (4 से अधिक) 1 मिनट के भीतर बढ़ जाता है, जबकि एंटासिड का 2 घंटे के भीतर समान प्रभाव होता है।

7.  चाय मत पियो

7. चाय मत पियो

चाय, कॉफी, कोला जैसे कैफीन युक्त पेय पदार्थ एसिडिटी का कारण बनते हैं। लेकिन इस बात का कोई सबूत नहीं है कि कॉफी और कैफीन गैस्ट्रिक पीएच को बदलते हैं, लेकिन अम्लता वाले रोगियों को सलाह दी जाती है कि वे पहली बार में बहुत अधिक कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का सेवन न करें क्योंकि इसका कुछ व्यक्तियों पर प्रभाव हो सकता है और दूसरों पर नहीं। इसलिए अगर आपको लगता है कि कॉफी आपको एसिडिटी की समस्या दे रही है तो इसे न पिएं।

8.  शराब की मात्रा कम करें

8. शराब की मात्रा कम करें

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि शराब और एसिडिटी के बीच सीधा संबंध है। शराब सीधे गैस्ट्रिक म्यूकोसा को प्रभावित करती है। यह अन्नप्रणाली में भी एसिड का कारण बनता है।

9.  धूम्रपान छोड़ने

9. धूम्रपान छोड़ने

एसिडिटी से पीड़ित लोगों के लिए सिगरेट जहर है। सिगरेट में निकोटीन होता है जो पेट के स्तर को प्रभावित करता है। इससे अन्नप्रणाली में एसिड भी बनता है।

10.  सोने का तरीका बदलें

10. सोने का तरीका बदलें

रात को सोते समय तकिए का इस्तेमाल करने और सिर को ऊंचा रखने से एसिडिटी के प्रभाव को कम किया जा सकता है। एक अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग अपने सिर को ऊंचा करके सोते हैं उनमें 67 प्रतिशत अधिक एसिड क्लीयरेंस होता है। एसिड क्लीयरेंस भोजन से पेट के एसिड को एसोफैगस के माध्यम से हटाने को संदर्भित करता है।

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